कभी भारतीयों की शान थी ये गाड़ी, New electric Ambassador अब अपने हाई टेक फीचर के साथ दोबारा से मार्केट में धूम मचाने आ रही है

New electric Ambassador अपने हाई टेक फीचर और फ्यूचरिस्टिक लुक के साथ दोबारा से मार्केट में राज करने के लिए तैयार हैं

कभी साही लोगो की सवारी बोली जाने वाली Ambassador का अपने ज़माने में अलग ही रुतवा रहा है। एक टाइम पर बड़े बड़े नेता और बिजनेस मैन इसी गाड़ी से चलते थे। सबके दिलो पर राज करने वाली इस गाडी को 2014 में मार्केट से डिस्कन्टिन्यूए कर दिया गया था जिसके पीछे की बजह इसकी समय के साथ पुरानी हो चली डिज़ाइन और समय के साथ अपडेट न किये गए इसके पुराने फीचर ही थे। अपनी इस लोकप्रिय कार को दोबारा से मार्केट में उतारने का निर्यण किया हैं इसकी निर्माता कंपनी ने,अब ये New electric Ambassador कार अपने हाई टेक फीचर और फ्यूचरिस्टिक लुक के साथ दोबारा से मार्केट में राज करने के लिए तैयार हैं और आने वाले टाइम में सड़को पर दौड़ती हुई नजर आने वाली हैं।

old Ambassador

डीज़ल और पेट्रोल के साथ साथ Ambassador का इलेक्ट्रिक वर्ज़न भी होगा लॉंच

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी में से एक Hindustan Motors ने अपनी इस गाडी को एक अपडेटेड वर्जन के साथ मार्केट में लाने की तैयारी कर ली हैं। हिंदुस्तान मोटर्स के डायरेक्टर उत्तम बोस भी स्पष्ट कर चुके हैं कि कंपनी New electric Ambassador कार बनाने पर काम कर रही है। इस गाडी को दोबारा से बनाने के लिए Hindustan Motors ने एक बहुत बड़ी यूरोपियन इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर कंपनी से हाथ मिलाया है। सूत्रों की माने तो दो साल के अंदर इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन भारतीय सड़को पर घूमता हुआ पाया जायेगा।

New electric Ambassador
New electric Ambassador

यूरोपीय कम्पनी के साथ इस पार्टनरशिप प्रक्रिया को पूरा होने में लगेगा 3 महीने का समय

सूत्रों की माने तो Hindustan Motors और यूरोपियन इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर कंपनी के बीच इस पार्टनरशिप से जुडी सारी कानूनी कार्यवाही आने वाले 3 महीने में पूरी हो जाएगी। हिंदुस्तान मोटर्स सुरु में इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन का निर्माण करेगी उसके बाद Ambassador के निर्माण पर कार्य सुरु किया जायेगा। इस पार्टनरशिप में इस भारतीय कार निर्माता कम्पनी के 51 प्रतिशत शेयर होगा जबकि दूसरी कंपनी के पास 49 प्रतिशत शेयर होगा।बताया जा रहा हैं की इस नेक्स्ट जनरेशन New electric Ambassador गाडी का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया जायेगा।

New electric Ambassador
New electric Ambassador

एक टाइम पर भारतीय कार मार्केट पर एक क्षत्र राज करती थी हिंदुस्तान मोटर्स

1970 के दशक में इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में Hindustan Motors भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी में से एक थी और इसकी भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लगभग 75 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी। हिंदुस्तान मोटर्स लेजेंडरी Ambassador कार को बनाता था उस समय यह कार भारतीय सड़कों पर राज करता था और इसकी कीमत Maruti 800 से भी कम होती थी।

New electric Ambassador
New electric Ambassador
एम्बेसडर में देश के पूर्व पीएम सीएम ही नहीं बल्कि आम आदमी तक ने सैर की थी। लेकिन धीरे-धीरे मार्केट में और नयी गाड़ियां आती गयी और हिंदुस्तान मोटर्स को कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा यह कार मार्केट में बढ़ रहे कम्पटीशन को झेल नहीं सकी जिसकी वजह से इसके सेल में भारी गिरावट देखी जाने लगी।
New electric Ambassador
New electric Ambassador
वहीं एक बार फिर गाड़ी अपनी पुरानी लोकप्रियता के चलते शानदार वापसी की पूरी तैयारियों में है और हम आशा करते हैं की ये एक बार फिर से भारतीय मार्किट में धूम मचाएगी और भारतीय कार इंडस्ट्री में सफलता के नए आयाम तय करेगी।
New electric Ambassador
New electric Ambassador
Also read : जो औरतें खाती हैं पति के साथ खाना उनके पति हो जाते हैं बर्बाद ,समय से पहले ही हो जाती है पति की…

Leave a Comment