गिरते बालों को रोकने का रामबाण उपाय हैं प्याज़ और लहसुन के छिलको से बना ये तेल

गिरते बालों को रोकने का रामबाण उपाय (Hair Fall Home Remedy)

बदलते मौसम और ऐसे प्रदूषित वातावरण में वालो का गिरना कोई नयी बात नहीं हैं हर कोई इस समस्या से परेशान हैं। लोग गिरते हुए बालों को रोकने के लिया क्या क्या नहीं करते फिर चाहे वो कितने ही घरेलू उपाय हो या फिर महँगे से महँगे शैम्पू पर जब एक बार बाल गिरना स्टार्ट हो जाये तो फिर ये रुकने का नाम नहीं लेते। पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं गिरते बालों को रोकने का रामबाण उपाय के बारे में जो आपके गिरते हुए बालों की समस्या को काफ़ी हद तक कम कर देगा।आइये जानते हैं की क्या हैं ये..

गिरते बालों को रोकने का रामबाण उपाय Hair Fall Home Remedy

प्याज लहसुन के छिलकों से बना ये होममेड ऑयल झड़ते बालों को रोकने में करेगा आपकी मदद

Hair Fall Home Remedy : अगर आप भी महँगे शैम्पू और तेल लगाने के बाद भी झड़ते बालों की समस्या से अभी भी परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्ख़ा आपके काफ़ी काम आ सकता हैं, जो काम ये महँगे प्रोडक्ट नहीं कर पाये वो घर पर बनाया गया ये तेल कर देगा। हाँ जी एक दम सही सुना हैं आपने घर पर बनाएं प्याज और लहसुन के छिलकों से बना ये बेहद असरदार हेयर ऑयल और कुछ दिन के उपयोग के बाद ही आपके गिरते बालों की समस्या काफ़ी हद तक कम हो जायेगी।

प्याज-लहसुन की छिलको से बना ये तेल लगाने के फायदे-

आपकी जानकारी के लिये हम बता देते हैं की लहसुन के छिलकों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो की हमारी खोपड़ी को या फिर यूँ कह लीजिये की वह जगह जहाँ पर बालों की जड़ होती हैं जिसे की स्कैल्प कहा जाता हैं उसे हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।
इसी प्रकार इस तेल को बनाने के लिये उपयोग में लाये जाने वाला दूसरा तत्व जो की प्याज़ का छिलका हैं तो आपको शायद ना पता हो पर हम आपकी जानकारी के लिये बता देते हैं की प्याज के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो की आपके सर में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।
इसके साथ ही साथ इस तेल को बनाने के लिये उपयोग में आने वाली तो अन्य चीजे हैं अदरक और नारियल का तेल। अदरक बालों को पोषण देने का काम करता है तो नारियल तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

अब हम आपको बताते हैं प्याज-लहसुन का तेल बनाने के लिए आपको क्या क्या सामग्री लेनी हैं –

-आपको लेने हैं
प्याज के छिलके – 2 कटोरी
-इसके साथ ही आपको लेना हैं
लहसुन के छिलके – 1 कटोरी
-1 कटोरी नारियल का तेल
-सूखा हुआ अदरक का एक छोटा टुकड़ा

प्याज-लहसुन का तेल बनाने के लिये आपको अपनानी हैं ये विधि-

झड़ते वालो की समस्या से निजात पाने के लिये इस तेल को बनाने के लिये आप सबसे पहले प्याज और लहसुन के छिलकों के साथ सूखा हुआ अदरक और नारियल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट के लिए गर्म होने के लिये छोड़ दे । बताई गई समयावधि के बाद जब नारियल के तेल का रंग बदल जाएगा तो इस तेल को आँच से उतार कर ठंडा करने के लिये छोड़ दे और ठंडा हो जाने के बाद इसे किसी कांच की बोतल में स्टोर करके रख लें। उपरोक्त सामग्री से बने हुए तेल को आप कम से कम दो महीने तक यूज़ कर सकते हैं।

इस तेल को बालों में लगाने का सही तरीक़ा-

आप जब भी इस तेल को लगाने के लिये जाये तब इस प्याज-लहसुन के छिलकों से बने तेल की कुछ मात्रा को लगाने से पहले थोड़ा गुनगुना कर लें।अब इस गुनगुने तेल से अपने बालों की मालिश करें और इसे बालों की जड़ो में भी अच्छे से लगाये और इसके बाद इस तेल को रात भर बालों में लगा रहने दें।
सुबह उठ कर किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को दो ले। अगर आप इसके बेहतरीन रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप इस तेल का उपयोग एक हफ़्ते में कम से कम दो बार तो अवश्य ही करें। इस गिरते बालों को रोकने का रामबाण उपाय (Hair Fall Home Remedy) के नियमित इस्तेमाल से आपको आपके गिरते हुए बालों की समस्या से काफ़ी हद तक आराम देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़े : ये रामबाण घरेलू नुस्ख़ा 15 मिनट में दूध की तरह चमका देता हैं चेहरा लोग देखते ही रह जाते हैं भौंचक्के